Thursday, 20 October 2005

मोबाइल में समाता जा रहा है कंप्यूटर

जी हां अब मोबाइल में कंप्यूटर के कन्वरजेंस का दौर है। बाजार में ऐसे मोबाइल उपलब्ध हो रहे हैं जिनमें इंटरनेट यूज करने जैसी सुविधा उपलब्ध है। यानी ऐसे मोबाइल जिनमें कंप्यूटर जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस तरह के मोबाइल हैंडसेटों की कीमत 8500 से लेकर 25 हजार के बीच है।

इस क्रम में नोकिया ने एन सीरिज के मोबाइल पेश किए हैं। ये फिलहाल जीएसएम तकनीक पर उपलब्ध हैं। इनमें याहू गो डाट काम इंस्टाल कर सकते हैं। इसके बाद याहू मैसेंजर, याहू मेल, याहू सर्च, याहू फोटोज, याहू एड्रेस बुक, कैलेंडर, रिंगटोन्स, गेम्स, लोगोज, वालपेपर्स, टास्क आदि विकल्पों का अपने मोबाइल फोन पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। फिलहाल नोकिया एन सीरिज के मोबाइल फोन भारत मोबाइल सेवा प्रदाता हच के साथ उपलब्ध है। पर उम्मीद है कि शीघ्र अन्य कंपनियां भी इस तरह की सेवा प्रदान करेंगी। कंपनी ने पोस्ट पेड उपभोक्ताओं के लिए यह सेवा फ्री रखी है जबकि प्रीपेड वालों के लिए 49 रुपए किराए की राशि तय की गई है।

मोटोरोला ने भी अपने मोटोरेजर रेंज के मोबाइल हैंडसेट पेश किए हैं। ये सीडीएमए और जीएसएम दोनों ही तकनीक पर उपलब्ध हैं। इसमें भी जीपीआरएस के साथ इंटरनेट उपयोग करने की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावे भी अन्य सभी मोबाइल बनाने वाली कंपनियां प्रीमियम रेंज में अपने ग्राहकों के लिए ऐसे महंगे मोबाइल लेकर आई हैं जिनमें कंप्यूटर अप्लिकेशन की सुविधा मौजूद है। आप कंप्यूटर की सारी सुविधाएं अपने मोबाइल में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं पर काफी हद तक कंप्यूटर की सुविधाएं मौजूद हैं। जैसे जो लोग याहू मेल के अलावा कुछ और इस्तेमाल करते हैं उनके लिए यह कुछ खास फायदे का सौदा नहीं हो सकता है। आप यात्रा करते हुए भी सर्च इंजन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
वहीं अब कई ईमेल सेवा प्रदाता किसी भी ईमेल एड्रेस से किसी भी मोबाइल पर एसएमएस भेजने की सुविधा मुफ्त प्रदान कर रहे हैं। वहीं कुछ वेबसाइटों ने इस सुविधा को पेड कर दिया है। यानी यह मोबाइल और कंप्यूटर के बीच धीरे-धीरे निकटता आने का दौर है।

आने वाले दौर में ऐसा मोबाइल फोन भी आएगा जिसमें आप पूरी तरह से इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं। आप इस पर टीवी भी देख सकेंगे साथ ही कंप्यूटर भी एक्सेस कर सकते हैं। हां आपको एक ही समस्या आएगी यह सब कुछ आपको एक छोटे से स्क्रीन में ही करना पड़ेगा। यानी कंप्यूटर टीवी की तरह बड़े स्क्रीन पर यह सब कुछ नहीं देख सकते। कुछ लोगों को इसमें असुविधा जरूर हो सकती है। पर जिन लोगों को इसमें कोई दिक्कत नहीं है उनके लिए तो ठीक है। पूरी दुनिया की सभी प्रमुख मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियां इन दिनों बाजार में जो फोन पेश कर रही हैं उनमें दो बातें ही प्रमुख हैं। पहला उसमें उत्तम क्वालिटी के कैमरे जोड़ना। यानी ज्यादा मेगा पिक्सेल वाले कैमरे जो बेहतर क्वालिटी की तस्वीरें खींचने की सुविधा प्रदान कर सके। इसके बाद उसमें कंप्यूटर अप्लिकेशन की आधुनिक सुविधाएं जोड़ना। जो लोग मोबाइल फोन पर बात करने के अलावा भी काफी कुछ पाना चाहते हैं उनके लिए यह सब कुछ बहुत अच्छा दीख सकता है। यानी आपका मोबाइल फोन धीरे-धीरे तब्दील हो रहा है कंप्यूटर में तो आपका कंप्यूटर बदल रहा है टेलीविजन में। कंप्यूटर में लगाएए टीवी ट्यूनर कार्ड और देखिए इसमें टीवी के सारे चैनल।
-माधवी रंजना



No comments: