Saturday 22 January 2011

एके हंगल साहब का दर्द

फिल्मों के लोकप्रिय अभिनेता एके हंगल बीमार हैं। वे 95साल के हैं। उनका दर्द है कि वे तंगहाल हैं। उनको मदद की जरुरत है लेकिन फिल्म इंडस्ट्री के लोग उनकी मदद नहीं कर रहे हैं। हंगल ने 200 फिल्मों में चरित्र अभिनेता के तौर पर काम किया। अमिताभ बच्चन, अशोक कुमार से लेकर सभी बड़े सितारों के साथ काम किया।

वे इप्टा से जुडे थियेटर आर्टिस्ट रहे। जाहिर 95 साल की उम्र में उन्होंने कई पीढ़ियों को देखा है। लेकिन ये फिल्म इंडस्ट्री का पुराना दस्तूर है, पुराने लोगों को नई पीढ़ी तो दूर उनके साथ के लोग भी भूल जाते हैं। इसलिए हर स्टार कलाकार को अपना बुढापा संरक्षित रखने के लिए धन संचय करना चाहिए। विपत्ती काल के लिए धन संचय करना चाहिए। हंगल साहब ने 200 फिल्मों में काम किया, भले ही लोग लोग उन्हें याद रखते हों लेकिन उन्होंने अपना बुढापा सुरक्षित रखने के लिए धन नहीं जमा किय़ा। 

एके हंगल तो चरित्र अभिनेता रहे। कई नामचीन अभिनेता अभिनेत्री भी बुढापे में एकाकी जीवन जीने को मजबूर हैं। किसी जमाने के सुपर स्टार रहे राजेश खन्ना के साथ आज उनका परिवार नहीं है। पुराने जमाने के सितारे विश्वजीत एक बार मुंबई की सड़कों पर निकले तो किसी ने उन्हें पहचाना नहीं। कई बड़े कलाकार जीवित हैं लेकिन वे सक्रिय नहीं है, फिल्मी पार्टियों में नकली चेहरा लगाकर नहीं घूमते तो कोई उन्हें नहीं जानता। अच्छा तो यही हो कि फिल्मी सितारों को बुढ़ापे में खैरात मांगने की नौबत नहीं आए। आम तौर पर सितारे अपने हिट फिल्मों के दौर में ग्लैमर ओढ़ कर जीते हैं लेकिन जब कई सालतक फिल्में नहीं मिलती तब जीवन मुश्किल हो जाता है। शाहखर्ची जारी रहती है लेकिन आमदनी का स्रोत नहीं होता। इसलिए सितारों को भी कालकुलेटेड जिंदगी जीनी चाहिए। किसी जमाने की लोकप्रिय कलाकार जोहरा सहगल 98 साल की हो गई हैं।

 दिल्ली में अपनी ओडिसी डांसर बेटी किरण सहगल के साथ रहती हैं। कभी कभी अपने विश्व बैंक काम करने वाले बेटे के पास भी उड़ कर चली जाती हैं। पिछले 13 सालों से मैं उनके परिवार के संपर्क में रहकर जानता हूं, कि वे बिंदास जिंदगी जीती हैं। अब हंगल साहब से साहनुभूति दिखाने फिल्मी कलाकार और संस्थाएं आईं हैं लेकिन ये दौर किसी के जीवन में न ही आए तो कितना अच्छा हो...  ( 26 अगस्त 2012 को एके हंगल का निधन हो गया ) 
- विद्युत प्रकाश मौर्य


No comments: