Wednesday, 12 March 2014

​सवालों से क्यों बचते हैं मोदी

अक्सर देखा गया है कि भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी किसी भी पत्रकार के सीधे सवालों का सामना करने से बचते हैं। इसलिए वे पत्रकारो को इंटरव्य देना नहीं चाहते। भले ही भाषण में कुछ भी बोलते रहें। क्रास क्वेश्चनिंग से बचते हैं। खास तौर पर ऐसे इंटरव्यू जहां लाइव सवाल आने वाले होते हैं वहां वे जाने से कतराते हैं। जाहिर सी बात है वे डिबेट के मंच पर भी जाने से बचेगें। जबकि लोकतंत्र की ताकत है सवाल और जवाब।

भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी की फेसबुक पर 4 मार्च मंगलवार को होने वाली लाइव चैट को अचानक कैंसिल कर दिया। इसके लिए हजारों लोगों ने अपने सवाल भी पोस्ट कर दिए थे। इससे पहले भाजपा के नेता अरुण जेतली ने ट्विटर के जरिये लाइव लोगों से बातचीत की थी और उनके सवालों के जवाब भी दिए थे। फेसबुक ने हाल ही में घोषणा की थी कि उसके माध्यम से प्रमुख नेताओं को बातचीत के लिए बुलाया जा रहा है। इस इवेंट का संचालन मशहूर पत्रकार मधु त्रेहन कर रही हैं।  इस आयोजन की शुरूआत मंगलवार को नरेंद्र मोदी से होने वाली थी लेकिन मोदी ने ये कार्यक्रम कैंसिल कर दिया। कहा जा रहा है कि भाजपा के मीडिया सलाहकारों ने ये माना कि मोदी का फेसबुक के जरिये लोगों से बात करना घातक हो सकता है।

पहले भी पलायन - 20 अक्टूबर 2007 को सीएनएन-आईबीएन पर प्रसारित वरिष्‍ठ पत्रकार करन थापर के कार्यक्रम 'डेविल्‍स एडवोकेट' में मोदी गोधरा कांड के संबंध में पूछे गए सवालों से गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी इतने परेशान हो गए कि साक्षात्‍कार बीच में ही छोड़कर चलते बने। तब इस प्रकरण की मीडिया में काफी चर्चा हुई थी।
अभी हाल में गुजरात दौरे पर गए आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल के सवालो का भी नरेंद्र मोदी ने जवाब नहीं दिया। हालांकि उन्होंने सवालों की फेहरिस्त मीडिया के सामने पढ़ी थी और मोदी से मिलने का वक्त भी मांगा था।

ये थे केजरीवाल के 16 सवाल

7 मार्च को गुजरात दौरे पर गए आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी से 16 सवालों का जवाब जानना चाहा है।

1. क्या गुजरात सरकार केजी बेसीन से निकलने वाली गैस की कीमत 16 डॉलर करने जा रही है. यूपीए सरकार ने गैस की कीमत 4 डॉलर से 8 डॉलर करने के बाद देश में बवाल है. सवाल है कि क्या जब आप देश के पीएम बनेंगे तो गैस की कीमत 16 डॉलर की जाएगी?

2 क्या यह सच है कि गुजरात सरकार सोलर एनर्जी 16 रुपये प्रति यूनिट बिना टेंडर के खरीद रही है. जबकि मध्य प्रदेश में 7.5 रुपये प्रति यूनिट टेंडर के साथ खरीद रही और कर्नाटक में 5.5 रुपये प्रति यूनिट टेंडर के साथ खरीद जा रही है. सवाल है कि इतनी महंगी कीमत पर सोलर एनर्जी क्यों खरीदी जा रही है?

3 आप हर जगह कहते हैं कि गुजरात में कृषि विकास दर 11 फीसदी है. जबकि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक साल 2006-07 और 2012-13 के बीच कृषि उत्पादन में 1.18 फीसदी गिरावट आई है. तो बातएं 11 फीसदी कृषि विकास कैसे हुआ?

4 बीते 10 साल में राज्य में दो तिहाई लघु उद्योग धंधे बंद हो गए हैं. मैंने मेहसाणा में देखा कि 187 में 140 लघु औद्योगिक यूनिट बंद हो गए हैं. ऐसे में आपका विकास मॉडल क्या है. क्या आप चाहते हैं कि लघु और मध्य उद्योग धंधे बंद हो जाएं और देश का उद्योग चार से पांच बड़े उद्योगपतियों के पास हो?

5 आप कहते हैं कि गुजरात में भ्रष्टाचार नहीं है... लेकिन सरकारी दफ्तरों में तो जमकर भ्रष्टाचार हो रहा है. यहां तक के बीपीएल कार्ड बनाने के लिए भी पैसे देने पड़ते हैं.

6 आपके मंत्रिमंडल में बाबूभाई बोखारिया हैं, उनके खिलाफ अवैध खनन के मामले हैं. अदालत तीन साल की सजा दे चुकी है. अभी जमानत पर हैं. 4.5 करोड़ के मछली घोटाले के आरोपी पुरुषोत्तम सोलंकी मंत्री है. सवाल है कि क्या 6 करोड़ गुजरातियों में एक भी ऐसा गुजरात नहीं है जो इनके बदले में मंत्री बन सके.?
7 आप ने अंबानी परिवार के दामाद सौरव पटेल को मंत्री बना रखा है और उन्हें उर्जा, खनन और तेल जैसे मंत्रालय दे रखा है. ऐसा करके आपने अंबानी को गुजरात के उर्जा, खनन और तेल सौंप दी है. आप ऐसा क्यों कर रहे है.

8 गुजरात में भारी बरोज़गारी है, बीते दिनों तलाटी की सरकारी नौकरी के लिए 1500 सीटों के लिए 13 लाख निवेदन आए.  यह आंकड़े बताते हैं कि राज्य में बरोज़गारी का हाल क्या है.

9 आपकी सरकार ठेके पर युवाओं को नौकरी देती है. ऐसा करके आप युवाओं का शोषण कर रहे हैं, आप ठेके पर रखे युवाओं को 5300 रुपये प्रति महीने देते हैं. आखिर 5300 में एक परिवार कैसे चले.

10 क्या आप मानते हैं कि देश के गरीब लोगों को अच्छी शिक्षा देनी की जिम्मेदारी सरकार की है. हमने राज्य में अनेक सरकारी स्कूलों का दौरा किया और पाया कि सरकारी स्कूलों की स्थिति बहुत खराब है. एक कॉलेज में 600 छात्र हैं, लेकिन एक प्रिंसिपल के साथ तीन अध्यापक थे.

11 क्या आप मानते हैं कि देश के गरीब लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवा देनी की जिम्मेदारी सरकार की है. हमने राज्य में अनेक सरकारी अस्पातालों का दौरा किया और पाया कि सरकारी स्पतालों की स्थिति बहुत खराब है. कई गांवों में सरकारी अस्पताल बंद हैं या खंडहर हो गए हैं. तालुका और जिला स्तर पर अस्पताल में आधे पद खाली हैं। सरकारी अस्पताल में दवाइयां नहीं मिलती..ऐसा है तो अच्छे स्वास्थ्य का दावा कैसे सकते हैं?

12 राज्य का किसान दुखी है. लागात से कम पैसे उन्हें दिए जा रहे हैं. किसान की सब्सिडी बंद कर दी गई है. बीते दिनों 800 किसानों ने आत्महत्या किया.

13 आप कहते हैं कि गुजरात के हर गांव में बिजली है, जबकि आपकी सरकार के पास बिजली कनेक्शन के लिए 4 लाख आवेदन लंबित हैं।

14 बहुत सारे लोगों को स्वच्छ पानी नहीं मिल रहा है.

15 कच्छ के सिखों पर अदालत में केस क्यों लगा रखा है? क्या आप उनकी जमीन पर कब्जा करना चाहते हैं?

16 आपके पाक किसने हवाई जहाज़ हैं? आपने खरीदा है या किसी ने दिया... अब तक आपके हवाई जहाज़ के दौरे पर कितना खर्चा हुआ है। 


No comments: