Saturday, 23 July 2011

कैसे करें अपने एटीएम की सुरक्षा


बैंक एटीएम ने कई तरह की सुविधाएं जरूर दी हैं लेकिन एटीम का सावधानी के साथ रखरखाव भी जरूरी है। आजकल भोले भाले लोगों से एटीएम बदल लेने की घटनाएं खूब सुनने में आ रही हैं। ऐसे में जरूरी है कि जब आप एटीएम का इस्तेमाल कर रहे हों तो कुछ खास तरह की सावधानी बरतें.
-    जब भी आप किसी एटीएम में पैसे निकालने के लिए प्रवेश करें तो इस बात का ख्याल रखें कि एटीएम के अंदर आपके अलावा कोई दूसरा नहीं प्रवेश कर रहा हो। अगर कोई आदमी आपके पीछे आ भी गया हो तो उसे बाहर जाने के लिए कहें।
-    जब आप एटीएम का इस्तेमाल कर रहे हों तो इस बात का ख्याल रखें कि पीछे से कोई आपके एटीएम का पासवर्ड तो नहीं देख रहा है।
-    जब आप एटीएम लेकर चल रहे हों तो उसका पासवर्ड किसी डायरी या स्लिप में लिखा हुआ रखकर अपने साथ लेकर नहीं चलें। हमेशा अपने पासवर्ड को याद रखने के बाद उसे नष्ट कर दें।
-    अपने एटीएम के पीछे लिखे सीवीवी नंबर को खुरचकर मिटा दें। और सुविधा के लिए इस सीवीवी नंबर को कहीं घर में लिख कर रखें। इस सीवीवी नंबर से आपका एटीएम चोरी हो जाने पर आन लाइन ट्रांजेक्शन का खतरा रहता है। हालांकि आजकल बैंक आनलाइन ट्रांजेक्शन पर अतिरिक्त सुरक्षा भी दे रहे हैं।
-    अगर आप अपने एटीएम से आन लाइन शापिंग या दुकानों में खरीददारी नहीं करते हों तो अपने एटीएम में वीजा या मास्टर पावर यानी डेबिट कार्ड को एक्टिवेट नहीं कराएं। बैंक अक्सर डेबिट कार्ड के लिए सालाना शुल्क लेते हैं अगर आपको इसकी जरूर नहीं हो तो डेबिट कार्ड सक्रिय ना ही रखें तो अच्छा
-    अगर आपका एटीएम खो जाता हो तुरंत बैंक के 24 घंटे काल सेंटर पर फोन करके एटीएम को ब्लॉक कराएं। जिससे की किसी भी तरह के दुरूपयोग से बचा जा सके।
-    अगर जरूरी नहीं हो तो रोज अपनी जेब में एटीएम लेकर नहीं चलें। एटीएम लेकर तभी चलें जब आपको इसकी जरूरत हो। यानी जिस दिन रूपये निकालने हों उसी दिन अपना एटीएम साथ लेकर चलें बाकि दिनों एटीएम को घर में ही रखें तो अच्छा।
-    खास तौर पर रात में एटीएम लेकर नहीं चलें तो अच्छा। अगर आपके पास कई बैंकों का एटीएम हो तो सिर्फ उसी बैंक का एटीएम लेकर साथ चलें जिसमें कम पैसे रहते हों।
-    अपने एटीएम का पासवर्ड अपने परिवार के सारे लोगों या फिर घर के नौकरों को नहीं बताएं। अगर कभी किसी और से रूपये निकलवाने की जरूरत पड़ जाए तो अगली बार इस्तेमाल से पहले अपने पासवर्ड बदल लें। 

-विद्युत प्रकाश मौर्य
  

No comments: