Tuesday 1 January 2019

साल 2019 में तकनीक - 5जी इंटरनेट से बढ़ेगी रफ्तार, बदल जाएगी मोबाइल की दुनिया

नई तकनीक से लैस कई उत्पाद 2019 में आपकी जिंदगी की आसान बनाने के लिए दस्तक देने वाले हैं। जहां 5जी इंटरनेट स्पीड से आप हाईडेफनिशन वीडियो मिनटों में डाउनलोड कर सकेंगे वहीं 5जी स्पीड वाले लैपटॉप भी बाजार में दस्तक देंगे। मोबाइल फोन की दुनिया में 3डी तस्वीरें इस्तेमाल का अनुभव बदल देंगी। इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर के बाजार में नए मॉडल की धूम रहेगी।

5जी से बढ़ेगी 20 गुना तक स्पीड
साल 2019 में इंटरनेट डाटा की दुनिया में 5G दस्तक देने वाला है। कई देशों में 5जी हाई स्पीड इंटरनेट सेवा की शुरुआत की जा सकती है।  इस सेवा के आ जाने के बाद इंटरनेट की स्पीड दस से बीस गुना तक बढ़ जाएगी।
फिलहाल 4जी पर सर्वाधिक स्पीड 45 एमबीपीएस तक की मिल सकती है। चिप बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम का अनुमान है कि 5जी तकनीक इससे 10 से 20 गुना तक अधिक स्पीड हासिल कर सकती है। आप एक हाई डेफनिशन फिल्म को एक या दो मिनट में पूरा डाउनलोड करने की कल्पना कर सकते हैं। चीन भी 2019 में 5G लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

5जी लैपटॉप भी –
इंटरनेट की स्पीड में इजाफा होने के साथ ही लैपटॉप बनाने वाली कंपनियां 5जी कंपिटेबल लैपटॉप बाजार में लांच करेंगी। इसके लिए एचपी, डेल, लेनेवो जैसी कंपनियों ने प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी इंटेल के साथ साझेदारी की है।
रोलेबल टीवी
आप कल्पना कर सकते हैं कि एक छोटे से डिब्बे में पूरा टेलीविजन समा जाए। कोरिया की कंपनी एलजी ऐसा टीवी स्क्रीन बाजार में पेश करने जा रही है जिसकी स्क्रीन कागज की तरह गोल मुड़ जाती है। रोलेबल टीवी को कंपनी 2019 में लॉन्च कर देगी। कंपनी ने मोबाइल के लिए भी इस स्क्रीन का पेटेंट फाइल कर दिया है।
फोल्डेबल स्क्रीन मोबाइल -  सैमसंग मोबाइल कंपनी 2019 में फोल्डेबल स्क्री न वाला फोन गैलेक्सी एफ के नाम से पेश कर सकत है। फोल्डिंग स्क्रीन एक ऐसा डिस्प्ले है, जिसे कागज या कपड़े की तरह दो-तीन तह में मोड़कर रखा जा सकता है। सैमसंग, हुवाई और एलजी जैसी कंपनियां इस तरह की स्क्रीन बना रही हैं। सैमसंग ने तो फोल्डेबल फोन का दीदार भी करा दिया है।

नए इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर
प्रदूषण से जंग लड़ने के लिए दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों में इजाफा होगा। कार कंपनी हूंडई 2019 में भारत में पहला इलेक्ट्रिक वाहन लांच कर देगी। वहीं मारूति की 2020 में इलेक्ट्रिक कार लांच करने की तैयारी में है। पहले से ही इलेक्ट्रिक कार बना रही कंपनी महिंद्रा इलेक्ट्रिक कार के दो नए वर्जन 2019 में बाजार में पेश करेगी। इसके साथ ही कंपनी अपनी निर्माण क्षमता बढ़ाकर हर महीने 5000 इलेक्ट्रिक कारों तक ले जाएगी। स्कूटर कंपनी लंब्रेटा एक बार फिर भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ दस्तक देने की तैयारी में है।
मोबाइल फोन की दुनिया में यह भी -
आई ट्रैकिंग टेक्लोनोलाजी वाला होलोग्राफिक स्मार्ट फोन लांच करने की तैयारी है। इस तरह का फोन आपके नजर डालने से ही खुल जाएगा।
मोबाइल फोन में होलोग्राफिक एप्लिकेशन आएगा। इससे आप ऑनलाइन शॉपिंग और गेम्स आदि को ज्यादा जीवंतता से महसूस कर सकेंगे। उत्पादों की 3डी छवि देख सकेंगे।
स्मार्ट बिम नामक छोटा सा डिवाइस लांच होगा जिसे स्मार्ट फोन के साथ जोड़कर कहीं भी प्रोजेक्टर चलाया जा सकता है। इससे दीवार पर 100 इंच की साफ तस्वीर देखी जा सकेगी। इससे फिल्में देखना और कक्षा में पढ़ाना आसान हो जाएगा।
नन्हा अल्ट्रासोनिक यंत्र साफ करेगा कपड़े
डॉल्फी नामक साबुन की टिकिया के आकार का छोटा सा वाशिंग डिवाइस लांच होगा। इससे अल्ट्रासोनिक तंरगों की मदद से कपड़ों को साफ किया जा सकेगा। इससे न कपड़ों रगड़ने न निचोड़ने की जरूरत होगी। कपड़ों रंग भी नहीं उतरेगा। इस तकनीक से साफ हुए कपड़ों में आप तरोताजा महसूस करेंगे। कई धुलिया के बाद भी कपड़े नए जैसे रहेंगे। स्विटजरलैंड की कंपनी इस यंत्र का सफल परीक्षण कर चुकी है। यह वाशिंग मशीन की जरूरत को खत्म कर देगा।
एक नजर इधर भी
-   दुनिया भर में आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस और ब्लॉक चेन तकनीक का इस्तेमाल बढ़ेगा।
-   नासा आसमान में उड़ने वाले ड्रोन के प्रबंधन के लिए एरियल सिस्टम ऑफ ट्रैफिक मैनेजमेंट लागू करेगा।
अमेजन हॉस्पिटली सेक्टर में-
ऑनलाइन रिटेलिंग में अग्रणी कंपनी अमेजन अब हॉस्पिटलिटी सेक्टर में उतरने की तैयारी में है। कंपनी हाउसक्लिनिंग और हैंडीमैन सेवाएं देने पर विचार कर रही है। इसके साथ ही वह पर्यटन और रेस्टोरेंट सेवाओं में भी उतर सकती है।


3 comments:

Click News Daily said...

अभी तक 4 जी का टाइम है लकिन अब बहुत जल्दी 5 जी देन चलेंगी आज का सभी काम Daily News Online हो रहा है

fresh report said...


पुलवामा अटैक पर पूरा बॉलीवुड एक साथ

onlineexam said...

very goods sir online books