Tuesday 18 February 2014

छोटा और सुंदर नोटबुक पीसी

अब बड़े बड़े भारी भरकम डेस्क टॉप पीसी की दिन लदने वाले हैं। उसकी जगह छोटे और स्मार्ट लैपटाप ले रहे हैं। आज की तारीख में डेस्कटॉप पीसी की कीमत में लैपटाप मिल सकते हैं। इसलिए अगर आप कंप्यूटर लेने जा रहे हैं तो आप अपनी जरूरतों के मुताबिक पहले बाजार का मुआयना कर लें उसके बाद ही को फैसला लें। आमतौर पर डेस्कटाप पीसी लेने पर आपको उसको रखने के लिए एक कंप्यूटर टेबल की जरूरत होती है। कंप्यूटर के लिए अलग से यूपीएस लेना आवश्यक होता है ताकि आप अचानक बिजली जाने के हालात में डाटा सुरक्षित कर सकें। कंप्यूटर में सीपीयू, मानीटर, की बोर्ड और माउस के साथ यूपीएस यानी उसके पांच जरूरी हिस्से होते हैं। लेकिन लैपटॉप में ये पांचो जरूरी चीजें एक ही साथ समा जाती हैं। वह भी एक डायरी की शक्ल में।


 एक नोटबुक पीसी का वजन आमतौर पर डेढ से ढाई किलो तक होता है जिसे आप आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। लैपटॉप की सबसे बड़ी खासियत उसका बैटरी सपोर्ट होना भी है। आम तौर पर छह से 10 घंटे तक आप लैपटॉप को बैटरी पर चला सकते हैं। अगर आप ऐसे इलाके में रहते हों जहां बिजली की आंख मिचौली चलती रहती है तो वहां डेस्क टॉप पीसी में बार बार आपको अपना काम समेटना पड़ सकता है। अगर आप इन दिनों कंप्यूटर बाजार का मुआयना करें तो 10 इंच के लैपटॉप 15-16 हजार के रेंज में मिल रहे हैं जो आमआदमी की जरूरतों के अनुकूल हैं। 

आप अपनी सुविधा के अनुसार ज्यादा सुविधा वाला लैपटॉप भी चुन सकते हैं। वहीं 14या 15 इंच स्क्रीनवाले लैपटॉप 25 से 30 हजार के रेंज में आ सकते हैं। आप तमाम तरह के काम का निपटारा 10 इंच स्क्रीन वाले लैपटॉप में भी कर सकते हैं। किसी भी लैपटॉप में आप अपनी काम करने की सुविधा के मुताबिक माउस, की बोर्ड, मॉनीटर से भी कनेक्ट कर सकते हैं। अगर आप लैपटॉप के टच स्क्रीन माउस से काम करने में असुविधा महसूस करते हैं तो अलग से यूएसबी पोर्ट वाला माउस लगा सकते हैं। 10 इंच स्क्रीन वाले लैपटॉप में सीडी/डीवीडी ड्राइव नहीं होता। यहां बाहरी डाटा प्राप्त करने या देने जैसे सारे काम आपको पेन ड्राइव के जरिए करना पड़ता है। लेकिन दो हजार रूपये खर्च कर आप अलग से पोर्टेबल डीवीडी ड्राइव लगा सकते हैं। बाजार में उपलब्ध 10 इंच के लैपटॉप में 160 जीबी की हार्ड डिस्क और 1जीबी रैम मिल रहा है। ये तेज गति से इंटरनेट चलाने के लिए भी पर्याप्त है। साथ ही ऐसे लैपटॉप में वेबकैमरा, ब्लूटूथ, 3जी सिम के लिए स्लॉट जैसी सुविधाएं भी आ रही हैं। थोड़ी राशि अधिक खर्च कर आप दो जीबी रैम भी ले सकते हैं। अगर भविष्य में आपको हार्ड डिस्क में ज्यादा स्पेश चाहिए तो अलग से पोर्टेबल हार्ड डिस्क ड्राइव भी ले सकते हैं।

 यानी कि अब नोटबुक पीसी कंप्यूटर का इमरजेंसी विकल्प नहीं बल्कि कंप्यूटर की ही जगह लेते जा रहे हैं। नोटबुक पीसी आपको इस बात की आजादी देता है कि आप अपना कोई भी काम अपने स्टडी रूम, बेडरूम, चलती हुई कार या चलती ट्रेन में भी निपटा सकते हैं। यानी आपको कभी भी कहीं भी कनेक्ट रहने की आजादी देता है। वहीं ये सब कुछ अब डेस्क टॉप पीसी के ही दाम पर उपलब्ध है। तो जब आप पीसी लेने का मन बनाएं तो लैपटॉप और डेस्कटॉप में तुलना जरूर कर लें।

- विद्युत प्रकाश मौर्य
-     Email-vidyutp@gmail.com

No comments: