Friday 8 May 2015

आखिर कहां है भारत का मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम

मुंबई बम धमाकों के सिलसिले में भारतीय सुरक्षा एजेंसियां दाऊद इब्राहिम को लंबे समय से ढूंढ रही हैं। उसके ख़िलाफ़ रेड-कॉर्नर नोटिस भी जारी किया जा चुका है। दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान में होने की ख़बरें आती रही हैं लेकिन पाकिस्तान इससे इनकार करता रहा है। कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियां बढ़ाने में भी दाऊद की सक्रियता मानी जाती है। शुरुआत में दाऊद सोने की तस्करी करता था लेकिन बाद में ड्रग्स, अपहरण, फिरौती और हवाला के कारोबार में भी वो उतर गया। हैरानी की बात ये है कि 56 साल के दाऊद को पिछले 24 साल में कहीं सार्वजनिक तौर पर देखा नहीं गया है न ही उसकी कोई ताजी तस्वीर सामने आई है।

कहां है दाऊद
2006  - अप्रैल में इंटरपोल ने दाऊद की तलाश के लिए सभी संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों को रेड कार्नर नोटिस जारी किया। इसमें दाऊद के पास 11 पासपोर्ट और 16 नाम होने की जानकारी दी गई। 
2008 में 26 नवंबर को मुंबई पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को 20 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची सौंपी उसमें दाऊद का भी नाम था।
06 नवंबर 2012 – रोम में इंटरपोल की बैठक में तत्कालीन गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा, दाऊद को पाकिस्तान ने शरण दे रखी है।
10 जनवरी 2014 - तत्कालीन गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा, सूचना के अनुसार दाऊद पाकिस्तान में है, उन्होंने दाऊद को भारत लाने की कोशिश में अमेरिका से मदद मांगने की बात भी कबूली।
11 जनवरी 2014 – पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने जोर देकर कहा है कि उनके देश में नहीं है दाऊद।
2014 के अप्रैल में नरेंद्र मोदी ने गुजराती चैनल संदेश को एक इंटरव्यू में कहा, क्या दाऊद को भारत लाने से पहले अखबार में खबर देनी होगी।
2014 मई में खबर आई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से घबराकर दाऊद ने अपना ठिकाना बदल लिया है। अब वह कराची की जगह पाकिस्तान अफगानिस्तान सीमा पर कहीं चला गया है।
30 सितंबर 2014 – मोदी ओबामा के बीच वार्ता में दाऊद को पकड़ने में अमेरिका ने सहयोग का किया वादा
27 दिसंबर 2014 -  गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने नई दिल्ली में कहा था कि भारत ने पाकिस्तान से दाऊद को सौंपने को कहा है क्योंकि उसके खिलाफ पर्याप्त सबूत है।
2015 : मई में दिल्ली पुलिस के पूर्व आयुक्त नीरज कुमार ने एक साक्षात्कार में कहा, दाऊद ने कभी आत्मसमर्पण के लिए संपर्क किया था।

कराची में रहता है दाऊद
इंटरपोल के मुताबिक दाऊद कराची में रहता है। इंटरपोल ने अपने नोटिस में उसकेकराची के दो संभावित पते भी दिए गए थे। भारत सरकार भी बार-बार कहती रही है कि दाऊद लंबे समय से पाकिस्तान में ही है। कहा जाता है कि दाऊद को लाहौर में कई सुविधाएं प्राप्त हैं यही नहीं वह अक्सर कराची और लाहौर के बीच आता जाता रहता है।


दाऊद इब्राहिम का सफर
27 दिसंबर 1955 को महाराष्‍ट्र में रत्नागिरी जिले के मुमका में एक पुलिस कांस्टेबल के घर दाऊद इब्राहिम कासकर का जन्म हुआ। 
1984 में दाऊद अंडरवर्ल्ड में आया। इससे पहले वो डोंगरी इलाके में चोरी, डकैती, लूटपाट आदि करता था। बाद में वह तस्कर हाजी मस्तान के गैंग में शामिल हो गया।
1985 में दाऊद ने डोंगरी पुलिस के इशारे पर पठान को मारा
1993 के मुंबई बम धमाकों के सिलसिले में भारत की सुरक्षा एजेंसियों को दाऊद की है तलाश
01 नंबर पर भारत के मोस्ट वांटेट आतंकवादियों की सूची में
03 नंबर पर विश्व के सबसे खूंखार आतंकवादियों की सूची में। 
बॉलीवुड और दाऊद
कई बॉलीवुड कलाकारों से दाऊद के अच्छे रिश्ते हैं। कहा जाता है कि राम तेरी गंगा मैली की अभिनेत्री मंदाकिनी कई साल तक दाऊद के साथ रही। एक और अभिनेत्री इलियाना के दाऊद से रिश्ते बताए जाते हैं। फिल्म कहो ना प्यार के लाभ में हिस्सा नहीं मिलने पर दाऊद के लोगों ने राकेश रोशन पर हमला कर दिया था। 2001 में बनी बॉलीवुड की फिल्‍म 'चोरी-चोरी चुपके-चुपके' में दाऊद ने शकील की मदद से पैसे लगाए थे।


No comments: