Tuesday 20 October 2009

जीवन भर इनकमिंग कितनी सार्थक

लगभग सभी मोबाइल फोन कंपनियां अब जीवन भर इनकमिंग का प्लान लेकर आ गई हैं। क्या जीवन भर इनकमिंग प्लान सबके लिए बेहतर हो सकता है। क्या वास्तव में किसी मोबाइल कंपनी का कोई पैकेज आपका जीवन भर साथ निभाएगा। इस तरह के कई सवाल उठते हैं। फोन सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों का नियमन करने वाली संस्था टेलकम रेगुलेटरी आथरिटी (ट्राई) को भी इस प्लान में कई तरह पेच नजर आ रहे हैं। इसलिए ट्राई इन प्लान का अध्ययन करने में जुटा हुआ है।
सबसे पहले मोबाइल सेवा प्रदान करने वाली कंपनी हच ने सिर्फ 1000 रुपए देने के बाद आजीवन इनकमिंग की सुविधा देने की घोषणा की। कंपनी कुछ ही महीने पहले 10 रुपए का रिचार्ज वाउचर पेश करके पहले ही हंगामा कर चुकी थी। उसके दोनों नए हंगामों का लोगों ने जबरदस्त स्वागत किया। मजबूरी में बाकी कंपनियों को भी जीवन भर इनकमिंग का पैकेज उपलब्ध कराना पड़ा। इसमें सरकारी कंपनी बीएसएनएल और एमटीएनल भी पीछे नहीं रहीं। अब लगभग हर कंपनी के जीवन भर इनकमिंग का पैकेज उपलब्ध है। बस शर्त इतनी सी है कि आपको अपने सिम कार्ड को छह महीने में एक बार छोटा सा ही सही रिचार्ज कराना आवश्यक होगा। यानी बिना किसी मासिक रेंट का भुगतान किए आप अपने फोन पर इनकमिंग की सुविधा का लाभ ऊठा सकते हैं। आप चाहें तो टाप अप कार्ड लेकर आउटगोइंग काल भी कर सकते हैं। लगभग हर कंपनी ने लाइफटाइम पैकेज के साथ आउट गोइंग काल की दरें कुछ ज्यादा रखी हैं। कंपनी ने ऐसा कोई वादा नहीं किया है कि वे आउटगोइंग काल की दरें भविष्य में नहीं बढ़ाएंगी। पर जीवन भऱ आपका मोबाइल फोन नंबर आपके साथ रहेगा। हालांकि जब ट्रांसफर होकर एक जोन से दूसरे जोन में चले जाएंगे तब आपका मोबाइल नंबर बदल जाएगा और आप जीवन भर का आनंद नहीं ऊठा सकेंगे।
लाइफटाइम की सुविधा उन लोगों के लिए अच्छी है जो दूसरों से संपर्क में बने रहने के लिए मोबाइल फोन लेना चाहते हैं। जैसे आप अपने कार के ड्राइवर, स्कूल जाने वाले बच्चे, पत्नी अथवा नौकर को मोबाइल फोन देना चाहते हैं जो लाइफटाइम पैकेज आपके लिए मुफीद बैठता है। साथ ही वैसे सभी लोग जिनके पास इनकमिंग काल ज्यादा आते हों। या वैसे लोग जो इनकमिंग के लिए एक और फोन नंबर लेना चाहते हों। पर जो लोग अपने फोन से हर महीने 200 रुपए से ज्यादा की काल करते हों उनके लिए लाइफटाइम का पैकेज सस्ता नहीं है। फिर वैसे लोगों के लिए रुटीन का कनेक्सन ही ठीक बैठेगा। इतना जरूर है लाइफटाइम पैकेज कम आय वर्ग के लोगों के बीच भी मोबाइल फोन पहुंचा रहा है।

-माधवी रंजना, madhavi.ranjana@gmail.com



No comments: