Sunday 10 November 2013

एंड्राएड फोन में सटासट टाइप करें हिंदी में

गो कीबोर्ड से करें हिंदी में तेज टाइपिंग
मोबाइल फोन में हिंदी में टाइप करने के कई विकल्प में से एक अच्छा विकल्प है गो कीबोर्ड से टाइपिंग। यह सबसे सहज है। यह हिंदी के अलावा कई भाषाओं में सपोर्ट करता है। वैसे गूगल के प्ले स्टोर पर कई विकल्प मिलते हैं पर उनमें गो कीबोर्ड सबसे बेहतर है। कई मोबाइल फोन में हिंदी सक्रिय करने का विकल्प नहीं होता। वहां पर आप प्ले स्टोर से जाकर गो कीबोर्ड का एप डाउनलोड करें। इस लिंक पर जाएं ( https://play.google.com/store/apps/details?id=com.jb.emoji.gokeyboard) इसका सिंबल हरे रंग के पत्ते जैसा है। डाउनलोड करने के बाद में लैंगवेज एंड इनपुट में गो कीबोर्ड को सक्रिय करें। इसके साथ ही गो कीबोर्ड की इनपुट लैंगवेज लिस्ट में जाकर हिंदी भाषा को भी चेक कर दें। इसके बाद आपके मोबाइल फोन पर हिंदी भाषा में टाइप करने का विकल्प आ जाएगा। गो कीबोर्ड का डाउनलोड एंड्राएड के हर वर्जन के लिए मौजूद है। आप कीबोर्ड का लेटेस्ट वर्जन ही डाउनलोड करें तो अच्छा रहेगा। गो कीबोर्ड की दूसरी विशेषता है कि ये अंक ( 1, 2,3, 4 ) को रोमन में दिखाता है। 

डिक्सनरी करें ऑन - अगर आप गो कीबोर्ड के साथ हिंदी डिक्सनरी भी डाउनलोड करके ऑन कर लें, तो इसका आपको फायदा होगा। डिक्सनरी की मदद से आप तेजी से संदेश टाइप कर सकेंगे। क्योंकि ये एक दो अक्षर लिखने के बाद पूरे शब्दों का विकल्प दिखाता है। 



ऐसे करें एंड्राएड फोन में हिंदी सक्रिय 
एंड्राएड हिंदी मोबाइल फोन पर सहज ढंग से हिंदी में टाइप किया जा सकता है। हिंदी भाषा सक्रिय होने पर आप एसएमएसफेसबुक चैटट्विटर या नोटपैड या ईमेल बाक्स में हिंदी में टाइप कर सकते हैं। यहां की बोर्ड लेआउट के रूप में इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड का विकल्प मिलता है। ये हिंदी का सबसे आसान कीबोर्ड है। लेकिन जिन्हें कीबोर्ड नहीं आता वे भी मोबाइल पर टैप करके आसानी से अपनी भाषा में टाइप कर सकते हैं। 


एंड्राएड 2.2 और उसके आगे के वर्जन में एक से अधिक भाषाओं के सक्रिय करने का विकल्प मौजूद है। 

ऐसे करें हिंदी भाषा सक्रिय - ( एंड्राएड 4 के वर्जन में ) 
टैप - सेटिंग- 
टैप - लैंगवेज एंड इनपुट 
टैप - कीबोर्ड एंड इनपुट में
डिफाल्ट लैंगवेज ( अंग्रेजी ही रहने दें) 
टैप - एंड्राएड की बोर्ड 
टैप - एंड्राएड कीबोर्ड्स 
कई भाषाओं का विकल्प दिखाएगा
यहां हिंदी भाषा को चुनें। 

एंड्राएड मोबाइल में एक साथ एक से अधिक भाषा जोड़ी जा सकती है। टाइप करते समय भाषा बदलने के लिए कीबोर्ड में स्पेस बार बटन के बगल में विकल्प मौजूद होता है। आप स्पेस बार से भाषा बदलने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

vidyutp@gmail.com

No comments: