Wednesday 22 October 2014

दीपावली पर बचकर रहें खतरनाक मिठाइयों से

दीपावली पर बाजार में मिठाइयों की खरीददारी करने जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं। कहीं सिंथेटिक मिठाईयां आपके साथ आपके परिवार को भी बीमार न बना दे। दीपावली  पर कहीं लड्डु तो कहीं बर्फी की सोंधी खुशबू तो दुकानों में सजी स्वादिष्ट एवं खुशबूदार मिठाईयां लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। इन मिठाईयों के बीच सिंथेटिक मिठाईयां भी काफी मात्रा में दुकानों में सजी है। जिस की पहचान करना काफी मुश्किल है। ये मिठाईयां दीपावली की खुशियों के रंग में भंग डाल सकता है। ऐसी मिठाईयों की खरीददारी से बचें।


सिंथेटिक मिठाइयां - दुकानदारों ने दीपावली पर बड़ी मात्रा में सिंथेटिक मिठाईयां बनाते हैं। बाजार में सिंथेटिक मोतीचूर लड्डु का दाना, डोडा बर्फी, मिल्क केक, खोआ, छेना आदि मिल सकता है। यूरिया, वाशिंग पावडर आदि केमिकल से तैयार दूध से बनी सिंथेटिक मिठाई बिक्री के लिए तैयार है। ये मिठाईयां काफी सस्ती होती है लेकिन स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है।  ये मिठाइयां दीपावली की खुशियों को काफूर करने के लिए काफी है।

गंदी मिठाइयों का स्टाक - दीपावली के दौरान अस्थाई तौर पर फड़ी लगाकर मिठाई बेचने वालों उभर आते हैं। इनकी मिठाइयां  शुद्वता के पैमाने पर खरी नहीं होतीं। अधिकांश हलवाई दीपावली के मौके पर बेचने के लिए एक सप्ताह पूर्व मिठाइयां बना बना कर गोदामों में स्टॉक करने लगते हैं।

सेहत से खिलवाड़ - हलवाई अधिक मुनाफे के चक्कर में जन साधारण के स्वास्थ के साथ जमकर खिलवाड़ करते हैं। लालच में दूध के स्थान पर पाऊडर का खोवा बनाते हैं। बताया जाता है कि पाऊडर का खोवा बनाते समय चिकनाई के लिए इसमें रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करते हैं।  यह खोवा स्वास्थय के लिए हानिकारक है। वहीं मैदा, बेसन एवं घी व रिफाइंड आदि भी घटिया किस्म का इस्तेमाल कर मिठाइयां बनाते हैं।

क्या करें

  • ब्रांडेड कंपनियों की पैक मिठाइयां खरीदें


  • खोया, छेना के बजाए सोनपापड़ी पेठा जैसी मिठाई खरीदें


  • मिठाई के बजाय बिस्कुट भी खरीद सकते हैं।


  • दीपावली के समय मिठाई के बजाय चाकलेट के डिब्बे भी उपहार में दे सकते हैं।

  •  मिठाई के बजाय ड्राई फ्रूट का विकल्प भी चुन सकते हैं। 

No comments: