Friday 13 February 2015

पहले भी बने हैं नेताओं ओर अभिनेताओं के मंदिर

भले ही गुजरात के राजकोट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंदिर बनवाए जाने के बाद विवाद खड़ा हो गया हो। पर इस देश में नेताओं और अभिनेताओं के मंदिर बनते रहे हैं। खास तौर पर दक्षिण भारत में प्रशंसकों में मंदिर बनवाने का क्रेज ज्यादा है। 
एनटी रामाराव का मंदिर
तेलूगु देशम पार्टी के संस्थापक और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एनटी रामाराव के मंदिर उनके राज्य में बने हैं। चित्तूर जिले के श्रीकालाहस्ती में एनटीआर के एक बुजुर्ग प्रशंसक ने उनका मंदिर बनवाया है। इस मंदिर में एनटीआर की प्रतिमा के अलावा उनकी फिल्मों के विभिन्न किरदारों की तस्वीरें लगी हैं।

नहीं बन पाए मायावती और वसुंधरा के मंदिर
2010 में यूपी के महोबा जिले के वकील कन्हैया लाल राजपूत ने यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा सुप्रीमो मायावती का मंदिर बनवाने के लिए अपनी 3 एकड़ जमीन दान देने का ऐलान किया। हालांकि प्रशासन ने उन्हें ऐसा करने की अऩुमति नहीं दी। पर यूपी के कुछ जिलों में मायावती के समर्थकों ने अपने घरों के आगे मायावती और कांसीराम की मूर्तियां बनवा रखी हैं।
2014 के जुलाई में जोधपुर के पुजारी हेमंत बोहरा ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का मंदिर बनवाने का ऐलान किया। वे पहले वसंधुरा को देवी अन्नपूर्णा बताते हुए कैलेंडर छपवा चुके थे। पर ग्रामीणों के विरोध के कारण उनका मंदिर नहीं बनाया जा सका।


एमजीआर का मंदिर
तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और लोकप्रिय नेता मुरथुर गोपालन रामचंद्रन (एमजीआर) का मंदिर चेन्नई के पास नाथमेडू में बनवाया गया है। हालांकि ये मंदिर उनके निधन के बाद बना है।

सोनिया गांधी का मंदिर
2014 के जून में तेलंगाना के करीमनगर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का मंदिर बनवाया पूर्व सांसद पूनम प्रभाकर ने। ढाई लाख रुपये की लागात से बने मंदिर में सोनिया गांधी संगमरमर की प्रतिमा जयपुर से बनवाई गई है। ये मंदिर सोनिया गांधी द्वारा तेलंगाना राज्य बनाए जाने की सार्थक पहल के कारण बनवाया गया।

महात्मा गांधी का मंदिर- ओडिशा के संभलपुर में लोगों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मंदिर बनवा रखा है।

रजनीकांत का मंदिर - कर्नाटक के कोलार जिले में बना है। इसका नाम रजनी देवस्थानम दिया गया है।

अभिनेत्री नामिता, जिनका मंदिर बना है।
अमिताभ बच्चन - 2003 में दक्षिण कोलकाता में प्रशंसकों ने अमिताभ बच्चन का मंदिर बनाया है। इस मंदिर में अमिताभ का जन्मदिन और कुली हादसे के बाद उनके ठीक होने के दिन पर आयोजन किया जाता है।

खुशबू का मंदिर -

2005 में त्रिचरापल्ली में प्रशंसकों ने अभिनेत्री खुशबू का मंदिर बनवाया। खुशबू के बाद एक और तमिल अभिनेत्री नामिता कपूर का मंदिर उनके फैन्स ने बनवाया है। नामिता पंजाबन हैं पर गुजरात की रहने वाली हैं। पर उनकी तमिल, तेलुगु की कई फिल्में हिट हुई हैं। तमिल अभिनेत्री पूजा उमाशंकर का मंदिर श्रीलंका में उनके प्रशंसकों ने बनवा रखा है।

-विद्युत प्रकाश मौर्य




No comments: