Sunday 20 October 2013

क्वार्क-7 में यूनीकोड सपोर्ट


जब हम कंप्यूटर पर हिंदी में लिखने की बात करते हैं तो अभी भी लोग कई तरह के की बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं। जैसे यूनीकोड में लिखने वाले लोग भी इनस्क्रिप्ट की बोर्ड के बजाए अंग्रेजी में लिखते हैं और उसका हिंदी अक्षर परिवर्तित होकर दिखता है। इसकी तुलना में अब लोगों को इनस्क्रिप्ट हिंदी की बोर्ड सीख ही लेना चाहिए जिसे सीखना बहुत ही आसान है। दो घंटे की कवायद के बाद आप आराम से हिंदी में लिख सकते हैं।
जो लोग विंडो एक्सपी या इससे आगे काम कर रहे हैं वे अपने कंप्यूटर में हिंदी भाषा एक्टिवेट करके हिंदी में लिख सकते हैं। इनस्क्रिप्ट हिंदी वर्ड पैड, एमएस आफिस और याहू, गूगल मेल पर कहीं भी सीधे लिखी जा सकती है। दुनिया भर में बनने वाले सभी नए साफ्टवेयर अब यूनीकोड को सपोर्ट करने वाले बन रहे हैं। भारत में सबसे बड़ी दिक्कत किताबों की छपाई को लेकर है। जहां कहीं किताबें मैगजीन और अखबार छप रहे हैं वहां अभी यूनीकोड के बजाए टीटीएफ फांट का इस्तेमाल हो रहा है। 

पर हिंदी में बनने वाली सभी वेबसाइटें अब यूनीकोड में आ रही हैं। छपाई को लेकर यहां यह बताना जरूरी होगा कि अखबारों में सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला साफ्टवेयर क्वार्क एक्सप्रेस का नया वर्जन क्वार्क-7 अब यूनीकोड सपोर्ट के साथ आ चुका है। यानी मैगजीन प्रकाशित करने वाले लोग अब क्वार्क-7 की सहायता से पूरे मैगजीन की सेटिंग करा सकते हैं और सभी मैटर को सीधे चाहें तो वेबसाइट पर भी डाल सकते हैं। अगर आप यूनीकोड फांट को वेबसाइट पर डालते हैं तो उसे देखने के लिए फांट डाउनलोड करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती।

- विद्युत प्रकाश मौर्य

No comments: