Monday 21 October 2013

मैक पीसी में लिखें इनस्क्रिप्ट हिंदी


मैक पीसी पर भी यूनीकोड

मैक पीसी और लैपटाप के यूजर अभी देश में कम हैं, लेकिन मुझे यह जानकर सुखद आश्चर्य हुआ कि एप्पल का मैक पीसी कई सालों से यूनीकोड सपोर्ट करता है और उसके सभी सिस्टम में बाई डिफाल्ट ही हिंदी का यूनीकोड फांट और इनस्क्रिप्ट कीबोर्ड मौजूद है।


 मैक के किसी भी पीसी में लिखने के लिए आप टेक्स्ट एडिट या फिर लेपर्ड नामक साफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं। मैक पीसी में यूनीकोड हिंदी को सक्रिय करना बहुत आसान है। 
आप कंप्यूटर के अप्लिकेशन में जाएं। वहां पर सिस्टम टूल्स में जाएं। इसके बाद इंटरनेशनल आप्शन क्लिक करें। यहां कीबोर्ड का आप्शन आता है। इसमें आप जाकर हिंदी यूनीकोड की बोर्ड को ढूंढे। इसके आगे खाली बाक्स को टिक करें। इसके साथ ही पीसी के उपर कोने पर एक नया मार्क बन जाएगा। अंग्रेजी होने की स्थिति यह यूनियन जैक की तस्वीर दिखाएगा। जब आप उसे क्लिक करेंगे तो वहां देवनागरी का आप्सन आता है। वहां क्लिक कर देने पर तिरंगे में क लिखा हुआ दिखाई देगा। 

इसके बाद मैक के सभी अप्लिकेशंस में हिंदी में इनस्क्रिप्ट की बोर्ड में टाइप कर सकते हैं। मैक पीसी में देवनागरी एमटी नामक फांट बाइ डिफाल्ट है। इसमें आप और भी यूनीकोड हिंदी के ओपन टाइप फांट्स डाल सकते हैं। इसके साथ ही एक नई बात सुनने में आई है कि मैक के लेपर्ड का नया वर्जन माइक्रोसाफ्ट के आफिस 2008 के साथ दोस्ताना संबंध रखने लगा है।

 यानी मैक की लिखी हुई फाइल एमएस आफिस के नए वर्जन में खुल सकती है। यानी हिंदी में काम करने वाले लोग बिना संकोच के मैक पीसी और लैपटाप खरीद सकते हैं। मैक के विजुअल एडिटिंग के लिए लोकप्रिय साफ्टवेयर एफसीपी( फाइनल कट प्रो) और एफसीई ( फाइनल कट एक्सप्रेस) में भी हिंदी सपोर्ट भली प्रकार काम करता है।

No comments: