Tuesday 24 May 2011

बाजार में डीटीएच में नए खिलाड़ी


देश की सबसे पुरानी डीटीएच सेवा डिश टीवी है जो जी समूह की ओर से शुरू की गई थी लेकिन डिश टीवी को टक्कर देने आया टाटा के साथ संयुक्त उद्यम के रुप में स्टार की डीटीएच सेवा टाटा स्काई। आज बाजार में सात डीटीएच आपरेटर हैं। डिश टीवी, टाटा स्काई, एयरटेल, सन डाइरेक्ट, रिलायंस बिग, विडियोकान डीटूएच और दूरदर्शन का डीडी डाइरेक्ट प्लस। जब बाजार में पहला डीटीएच आया तो इसे लगाने  में 4000 रूपये से ज्यादा खर्च आ रहा था लेकिन बाजार में कई आपरेटरों के आ जाने के बाद अब डीटीएच सस्ता हो गया है।

अब कई विकल्प मौजूद  - अब उपभोक्ता के सामने डाइरेक्ट टू होम खरीदने के समय भी कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। अगर वह बिल्कुल मुफ्त में डीटीएच चाहता है तो उसके सामने दूरदर्शन का डीटीएच मौजूद है। इसमें मुफ्त में 60 से ज्यादा टीवी चैनल मौजूद हैं। अगर आप पैसे देकर देखना चाहते हैं तब जीटीवी समूह का डिश टीवी और टाटा स्काई विकल्प के रुप में हैं। जाहिर है पेड डीटीएच में टीवी चैनलों के ज्यादा विकल्प मौजूद हैं। जब जी टीवी समूह का डीटीएच आया तब लोगों को इस बात का अंदेशा था कि इसमें स्टार टीवी के चैनल नहीं दिखाई देंगे। हुआ भी यही। इसलिए डिश टीवी उतना लोकप्रिय नहीं हो सका। अब नए समझौते के तरह डिश टीवी के बुके मे स्टार के भी सभी चैनल उपलब्ध हैं वहीं स्टार के बुके में जी टीवी समूह के भी सभी चैनल।

अंतर क्वालिटी का - जब आप डीटीएच तकनीक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सबसे बड़ी आजादी इस बात की मिलती है कि आप बेतार सिस्टम से जुड़ जाते हैं। यानी केबल से आजादी। आप अपने डीटीएच सिस्टम को कहीं भी लेकर जा सकते हैं। गांव में भी फार्म हाउस में भी। आमतौर पर केबल आपरेटर शहर या कस्बे की घनी आबादी में ही मौजूद होते हैं। डीटीएच पर आपको डीवीडी क्वालिटी की तस्वीर प्राप्त होती है। जबकि केबल प्रसारण अभी भी आमतौर पर एनलाग तकनीक से हो रहा है। यानी डीटीएच पर केबल की तुलना में साफ तस्वीरें प्राप्त होती हैं। डीटीएच का मुकाबला करने के लिए केबल आपरेटरों को अपनी तकनीक उन्नत करने में लगे हैं। साथ ही मासिक शुल्क को भी प्रतिस्पर्धात्मक रखना केबल आपरेटरों के लिए चुनौती है।
अब बाजार में हाई डेफिनेशन क्वालिटी का डीटीएच भी आ चुका है। इसके सेट टाप बाक्स की कीमत परंपरागत डीटीएच से कुछ अधिक ली जा रही है।  अगर आपके पास हाई डेफिनिशन टीवी है तो आपको डीटीएच भी एचडी ही खरीदना चाहिए।
वैल्यू एडेड सेवाएं - सभी डीटीएच आपरेटर कई तरह की वैल्यू एडेड सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। इनमें मूवी आन डिमांड और वीडियो गेमिंग जैसी चीजें खास है। डीटीएच आपरेटरों का लक्ष्य है कि आपको घर में अलग से डीवीडी प्लेयर रखने की कोई जरूरत न रहे। आप जो भी नई पुरानी फिल्में देखना चाहते हैं वह सब आपको मूवी आन डिमांड के तहत प्राप्त हो जाएंगी। टाटा स्काई डीटीएच ने बच्चों के लिए खास तौर पर आनलाइन गेमिंग की सेवा आरंभ की है। हां आपको इन सब चीजों के लिए अलग से शुल्क चुकाना पड़ता है।

महंगा नहीं है डीटीएच - अगर आपर डीटीएच स्थापित करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए महज उपकरणकी कीमत के रुप में 1500 से से 2000 रुपए तक देने हैं। वहीं दूरदर्शन का फ्री डीटीएच भी 1500 रुपए में स्थापित कराया जा सकता है। जहां तक मासिक शुल्क का सवाल है डीटीएच औसतन 150 रूपये प्रति माह के शुल्क पर उपलब्ध है। लेकिन आपको अपनी पसंद के अलग अलग चैनलों के लिए अलग फीस चुकानी पड़ती है। लेकिन डीटीएच में अपनी पसंद का चैनल चुनने की आजादी उपभोक्ताओं को है। बड़े शहरों में इससे अधिक राशि फिलहाल केबल आपरेटर ले रहे हैं। बाजार में खिलाड़ी आ जाने के बाद इसकी कीमतें फिलहाल बढ़ने की कोई उम्मीद नहीं नजर आ रही है।
सात डीटीएच आपरेटर
1.  डिश टीवी
2.  टाटा स्काई
3.  एयरटेल
4.  सन डाइरेक्ट
5.  रिलायंस बिग
6.  वीडियोकान डीटूएच
7.  दूरदर्शन का डीडी डाइरेक्ट प्लस

दस साल में डीटीएच के सफर की बात करें तो अब सभी डीटीएच आपरेटरों के कुल कनेक्शन की संख्या देश भर में दो करोड़ को पार कर चुकी है।
 -विद्युत प्रकाश मौर्य



No comments: