Monday 2 May 2011

तो ये बिग बॉस का घर है....


तो यह बिगबास का घर है। इसमें ऐशो आराम की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। हालांकि पहले जब इस तरह के रियलिटी शो की परिकल्पना की गई थी तो उसमें लोकप्रिय हस्तियों को साधारण से घर में रहने को कहा जाता था। पर अब इसमें समय के अनुसार सुविधाएं बढ़ाई गई हैं। घर तो फाइव स्टार होटल जैसा है। बस वहां आपको टेलीविजन और अखबार नहीं मिलता किसी को फोन नहीं कर सकते। यानी तीन महीने तक संचार से कटे हुए रहना है। बातचीत होगी तो बिग बास के माध्यम से या कभी कभी कोई मेहमान मिलने आएगा थोड़ी देर के लिए। सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक बिग बास में रहने वाले के लिए अरामदेह पलंग। उससे लगा हुआ वार्डरोबअलमारीअत्याधुनिक टायलेट बाथरूम उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही किचेन में हफ्ते भर का राशन पहुंचा दिया जाता है। राशन में सब कुछ होता है। हां आपको अपना खाना खुद ही बनाना होता है। इसके साथ ही स्विमिंग पुलआधुनिक जिम और सौना सिस्टम आदि भी उपलब्ध कराए गए हैं। बस 24 घंटे आप जो कुछ भी करते हैं कैमरा देखता रहता है। माइक्रोफोन सुनता रहता है। बस शौचालय और स्नानागार में कैमरा और माइक्रोफोन नहीं है।
बिग बास के घर में रहना काफी हद तक किसी स्वंयसेवी संगठन के शिविर में रहने जैसा ही है। बस बिग बास के सुविधाएं थोड़ी ज्यादा है साथ ही तीन महीने रहने का बंदिश भी है। समय समय पर धारावाहिक में बिग बास कुछ आदेश जारी करता रहता है जिसका सबको पालन करना पड़ता है। कई बार इस में गेम शो होते हैं तो मजाकिया प्रतियोगिताएं भी। अनुशासनहीनता दिखाने पर बिग बास लोगों को बुरी तरह डांट भी पिलाता है और बाहर करने की धमकी भी देता है। जैसे की भोजपुरी फिल्मों के स्टार रवि किशन को गाली गलौज की भाषा इस्तेमाल करने के कारण डांट पड़ी है। बिग बास में भाग लेना एक प्रतियोगिता की तरह है इसमे 90 दिन रहने वाले को विजेता घोषित किया जाएगा और उसे बड़ी प्राइज मनी मिलेगी। यानी यह के खेल है जिसे आप 24 घंटे खेल रहे हैं। इसमें भाग लेने वाला व्यक्ति तीन महीने किसी अन्य प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर सकता है। बिग बास की भूमिका में अरशद वारसी का भूमिका न्यायपूर्ण है।
बिग बास के घर में जिन लोगों ने प्रवेश किया। उनमें पुराने दिनों के फिल्म स्टार दीपक पराशरभोजपुरी स्टार रवि किशनआशिकी फेम के हीरो राहुल रायक्रिकेटर से स्टार बने सलिल अंकोलाचर्चित आइटम डांसर राखी सावंत और कश्मीरा शाहबाबी डार्लिंग आदि प्रमुख हैं। सलिल अंकोला को बालाजी टेलीफिल्म्स के साथ एक साल का करार करने का बावजूद बिग बास में आ जाने के कारण इस शो से बाहर निकल जाना पड़ा है। उनकी जगह भरने के लिए दीपक तिजोरी का आगमन हुआ है।
बिग बास से हर हप्ते बाहर होने के लिए दो लोग नामांकित होते हैं। इनमें से किसी एक को बाहर होना ही पड़ता है। इसमें बिग बास के घर में रहने वाले लोग ही अपने किसी साथी को नामांकित करते हैं। इसके अलावा एसएमएस के दर्शकों की राय भी ली जाती है। वहीं कुछ सेलिब्रिटी से भी पूछा जाता है। इन सबके अलावा बिग बास के पास भी विटो पावर है। पहले दो हफ्ते में बाबी डार्लिंग और दीपक पराशर बाहर हो चुके हैं। हालांकि इस शो में भाग लेने वाले सारे लोग फिल्म इंडस्ट्री के ही हैं। अच्छा होता कि इसमें अलग अलग प्रोफेशन के लोगों को चुना जाता। हो सकता है इस तरह के धारावाहिक अन्य टीवी चैनलों पर भी आने वाले दिनों में देखने को मिलें।
 ( बिग बॉस सीजन 1 सोनी टीवी पर 3 नवंबर 2006 से 26 जनवरी 2007 तक चला था। इसमें राहुल रॉय विजेता घोषित किए गए थे।)
- विद्युत प्रकाश मौर्य




No comments: