Friday 6 May 2011

अब मोबाइल फोन में ही देखिए टीवी


आप कहीं भी चले आपका टीवी भी आपके साथ साथ होगायानी मोबाइल फोन में ही मुकम्मल टीवी देखने की सुविधा। भारत में इसकी शुरूआत भी हो गई है। टाइम्स समूह का समाचार चैनल टाइम्स नाउ को टीवी पर लांच करने से पहले रिलांयस के मोबाइल फोनों पर लांच किया गया है। पर इसके लिए उन्नत तकनीक के मोबाइल फोनों की जरूरत होगी।

मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनियां भी इस तरह के हैंडसेट बनाने की कोशिश में लगी हैं जिसमें लाइव टीवी देखा जा सकेगा। यह कनवरजेंस का एक और नया दौर है। मोबाइल में कैलकुलेटरघड़ीआरगेनाइजरएफम रेडियो और कैमरा के बाद अब टीवी की बारी है। अभी तक लोग मोबाइल से एक दूसरे को एसएमएस करते थेवालपेपर डाउनलोड करते थे। रिंगटोनों का आदान प्रदान करते थे पर अब बारी है अपना मनपसंद चैनल लगातार देखने की। पूरी दुनिया में इस बात पर शोध चल रहा है कि टेलीविजन सिग्नल का स्तरीय प्रसारण मोबाइल फोन पर किया जा सके।
इस बारे में मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी नोकिया ने पहल की है। नोकिया ने चिपमेकर कंपनी इंटेल और अन्य तकनीकी कंपनियों के साथ एक समझौता किया है जिसके तहत ऐसे हैंडसेटों के निर्माण किया जा सके जिसमें टीवी देखने की सुविधा उपलब्ध हो। इसके लिए डिजिटल वीडियो ब्राडकास्ट हैंडहेल्ड (डीवीबी-एचतकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार दूसरी प्रमुख मोबाइल फोन निर्माता कंपनी सेमसंग भी अपने फोन पर टीवी के प्रसारण के लिए डिजिटल मीडिया ब्राडकास्ट (डीएमबीतकनीक का इस्तेमाल करने जा रहा है। ब्रिटेन की कंपनी ब्रिटिश टेलकाम और वर्जिन मोबाइल जैसी कंपनियां भी मोबाइल फोन पर टीवी प्रसारण के लिए अपने उपभोक्ताओं को सुविधा देने मे जुटी हैं।

ब्रिटेन की कंपनी क्वालकाम भी अपने उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन पर टीवी देखने की सुविधा दे रहा है। उसने इसके लिए मीडिया फ्लो नामक तकनीक विकसित की है। लगभग यूरोप की हर कंपनी मोबाइल फोन के साथ टीवी प्रसारण की सुविधा देने पर लगी है। यानी यूरोप मे शुरूआत हो चुकी है तो अब भारत जैसे देश की बारी है। यानी मोबाइल पर टीवी के एक नए युग की शुरूआत। हो सकता है आपको यह सब मुफ्त में न प्राप्त हो। टीवी चैनल मोबाइल पर प्रसारण के लिए कुछ शुल्क तय कर सकते हैं। इससे मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर की कमाई में भी इजाफा होगा। मोबाइल कंपनियां अपने उपभोक्ताओं को यह सेवा वैल्यू एडेड सर्विस के रुप मे पेश करेंगी। आपको एक उन्नत किस्म का हैंडसेट खरीदना पड़ सकता है। हां मोबाइल पर टीवी देखने के लिए आपको छोटे से स्क्रीन पर ही आश्रित रहना पड़ेगा। पर आपको एक आजादी मिल सकेगी। कभी भी कहीं भी अपना मनपसंद टीवी चैनल देख सकने की। तो हो जाइए तैयार एक नए कनवरजेंस के लिए।
 --- विद्युत प्रकाश मौर्य


No comments: