Thursday 7 June 2018

तमाम उम्र कौन साथ देता है.... ( व्यंग्य )

वे लाइफ टाइम आफर लेकर आए हैं यानी जीवन भर साथ निभाने का वादा। हमने तो सुना था कि ...तमाम उम्र कौन साथ देता है थोड़ी दूर साथ चलो...। पर उन्होंने जीवन भर साथ निभाने का वादा किया है तो बड़ी आस जगी है। आजकल की प्रेमिकाएं भी बदलती बयार जैसी हैं। वे तमाम उम्र साथ निभाने का वादा नहीं करती हैं। हां थोड़ी दूर साथ जरूर चलती हैं। जब जेब ठंडी हो जाती है तो साथ छोड़ जाती हैं। पर कई मोबाइल फोन कंपनियां अब लाइफ टाइम आफर लेकर आई हैं। यानी जीवन भर साथ निभाने का वादा। भले ही आपकी जेब में कड़की हो पर आपका मोबाइल चलता रहेगा। भला ये कैसे संभव हैकड़की में तो गर्लफ्रेंड भी साथ छोड़ जाती हैं। पर आपका फोन नहीं बंद होगा। यानी आपकी नाक बची रहेगी। कमसे कम बार बार टीवी पर आने वाला विज्ञापन तो यही कहता है।
नाक बचाए रखना है तो जीवन भर साथ निभाने वाला प्रीपेड कार्ड ले लो। साख भी बची रहेगी और नाक भी। अक्सर ऐसा होता है। कड़की के कारण आप मोबाइल फोन रिचार्ज नहीं करवा पाते हैं और आपको काल करने वाले को संदेश जाता हैदिस फोन इज टेंपरोरली आउट आफ सर्विस...। सचमुच इससे नाक जाने का खतरा रहता है। दोस्त कहते हैंगुरू हाथी तो खरीद लिए हो पर हाथी पालने की ताकत नहीं है। वैसे लोगों के लिए सचुमच लाइफ टाइम आफर वरदान बन कर आया है। यानी अब किसी के भी सामने नाक कटने का कोई संकट नहीं है।
साथ निभाना बीते जमाने की बात हो गई है। दोस्त भी बदल जाते हैं। प्रेमिकाएं बदल जाती हैं। भाई और बच्चे भी जीवन भर साथ नहीं निभाते। कठिन घड़ियों में अक्सर किनारा कर लेते हैं। कहते हैं कि मुंबई की बारिश और दिल्ली की लड़कियों का कोई भरोसा नहीं है। कब साथ छोड़ जाएं...। पर यह बड़ी राहत की बात है कि दिल्ली और मुंबई में आपका मोबाइल हमेशा साथ निभाता रहेगा। यानी आपका सच्चा साथी और सबसे अच्छा दोस्त साबित हो सकता है। अगर उनका वादा सचमुच सही है तो।
वैसे सरकार ने मोबाइल कंपनियों को इस वादे का खुलासा करने को कहा है। क्योंकि सरकार को शक है कि वास्तव में जीवन भर साथ निभाएंगे या नहीं। क्योंकि बिना किराया लिए इनकमिंग काल की सुविधा आखिर वे कब तक देते रहेंगे। पर उन्होंने वादा किया है तो फिलहाल उनपर शक करने का कोई कारण नहीं है। वैसे धोखा देने वाली प्रेमिकाओं और बीच मझधार में साथ छोड़ जाने वाले दोस्तों को इस मामले में कुछ सोचना चाहिए। उन्हें इन मोबाइल कंपनियों से प्रेरणा लेनी चाहिए और एक बार फिर से जीवन भर साथ निभाने का वादा करना चाहिए। हो सकता है लाइफ टाइम से सचमुच कुछ लोगों को प्रेरणा मिले। हो सकता है तलाक की घटनाएं कम हों।
 ---- विद्युत प्रकाश मौर्य


No comments: