Thursday 30 April 2020

‘बॉबी’ का ‘राज’ चला गया...

तीन साल की फिल्म और टीवी रिपोर्टिंग के दौरान हालांकि ऋषि कपूर से कभी मिलने का मौका नहीं मिला, पर ऋषि कपूर की फिल्मों से एक भावनात्मक रिश्ता बनता था। जब मैंने फिल्म मेरा नाम जोकर देखी तब फिल्म में जैसा किशोर किरदार ऋषि के हिस्से में था उसी वय से तब मैं गुजर रहा था। हालांकि वह फिल्म राजकपूर की थी पर ऋषि ने उसमें राजकपूर के बचपन की भूमिका निभाई थी।

बाद में उन्हें परिवार की मतलब आरके बैनर की दूसरी फिल्म बॉबी में मौका मिला। बॉबी में वे राजदूत मोटरसाइकिल की छोटी बाइक मिनी राजदूत मतलब राजदूत जीटीएस चलाते नजर आते हैं। संयोग से मैंने भी बचपन में इसी बाइक पर सबसे पहले हाथ साफ किया था। बॉबी सुपर डुपर हिट रही। इसकी अभिनेत्री डिंपल कपाडिया ने बाद में राजेश खन्ना से विवाह किया। पर ऋषि कपूर की आगे जोड़ी बनी नीतू सिंह के साथ। बाद में नीतू सिंह उनकी जीवन संगिनी भी बनीं।

ऋषि कपूर की फिल्म कभी कभी और आरके फिल्म्स की प्रेम रोगी में यादगार भूमिकाएं थीं। अमिताभ बच्चन के साथ वे कुली में नजर आए। कुली का गीत लंबू लंबू जी हां बोलो टींगू जी में उन दोनो की केमिस्ट्री खूब नजर आई। तब उनके निधन पर अमिताभ बच्चन भावुक हो उठे। नब्बे के दशक में फिल्म चांदनी में उनका अभिनय यादगार था।
हालांकि ऋषि कपूर उन अभिनेताओं की फेहरिस्त में थे जिन्हे स्टार संस का साथ मिला। अभिनय उन्हें चांदी की कटोरी में रखकर मिली थी। पर एक समय में वे युवा वर्ग के बीच लोकप्रिय चेहरा बन गए थे। हालांकि एक अभिनेता के तौर पर वे अपने पिता राजकपूर या चाचा शशि कपूर के सामने कहीं नहीं ठहरते। पर इस दुनिया से कूच करने के लिए 67 साल कोई उम्र होती है क्या... नहीं ना। ऋषि कपूर को भावभीनी श्रद्धांजलि।
( ऋषि कपूर - 4 सितंबर 1952 -- 30 अप्रैल 2020 ) 
-         --- विद्युत प्रकाश मौर्य - vidyutp@gmai.com  
   ( RISHI KAPOOR, 30 APR 2020 ) 



1 comment:

डॉ. जेन्नी शबनम said...

कल ही इरफ़ान खान गुजर गए और आज ऋषि कपूर. बहुत दुखद. फ़िल्मी जगत के लिए बहुत बड़ी क्षति.