Monday 4 April 2011

आईपी टीवी का दौर


अभी बाजार में डाइरेक्ट टू होम यानी डीटीएच के क्षेत्र में दो खिलाडि़यों के बीच घमासान देखने के मिलने वाला था कि अब आईपीटीवी ने भी भारतीय बाजार में दस्तक दे दी है। अब आपको न तो केबल कनेक्शन लेने की जरूरत है न ही डीटीएच उपकरण पर कोई राशि खर्च करने की। 

आपको पास अगर बेसिक टेलीफोन की लाइन है तो इसके उपर ही आपको टेलीविजन देखने को भी मिल सकेगा। इसका सबसे बड़ा फायदा है कि आप टेलीफोन पर बातें भी कर सकेंगे साथ ही टीवी भी देख सकेंगे। यानी एक ही तार से टीवी और टेलीफोन दोनों ही चलेंगे पर किसी भी सिस्टम में कोई व्यावधान नहीं पैदा होगा। ब्राडबैंड टेलीफोन के साथ आपको इंटरनेट चलाने की सुविधा को प्राप्त होगी ही। इसका मतलब यह हुआ कि एक ही तार पर टेलीफोन इंटरनेट और केबल टीवी का सपना अब मूर्त रूप ले चुका है। इसके साथ ही सेटेलाइट चैलनों को अब टीवी पर प्राप्त करने के लिए तीन अलग अलग विकल्प सामने आ गए हैं। केबल टीवी डीटीएच और आईपीटीवी।

आईपीटीवी के फायदे - आईपीटीवी यानी इंटरनेट प्रोटोकाल टीवी के केबल या डीटीएच की तुलना में कई फायदे हैं। सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इसके लिए आपको केबल पर अलग से कोई राशि खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। न ही केबल के लिए घर में अलग से कोई वायरिंग कराने की जरूरत है। 
जब चाहें देंखे प्रोग्राम- किसी भी सेटेलाइट चैनल पर आने वाले कार्यक्रम को अपने पसंदीदी समय पर आईपीटीवी पर देखा जा सकता है। जैसे मान लिजिए सोनी पर कोई कार्यक्रम प्रसारित होता है जिसे आप दफ्तर में होने के कारण नहीं देख पाते। आईपीटीवी पर आप उस चैनल की सूची में जाकर पिछले एक हप्ते में प्रसारित किसी भी कार्यक्रम को देख सकते हैं। उसे अपनी पसंद के अनुसार समय पर प्ले कर सकते हैं। यह एक विशेष सुविधा है जो अभी तक केबल टीवी पर उपलब्ध नहीं थी। अब आपको इस बात का कोई संकट नहीं है कि आपका पसंदीदा धारावाहिक छूट गया। आप उसे अपने समय के अनुसार ट्यून कर सकते हैं।

वीडियो आन डिमांड आईपीटी पर आप अपने पसंद के कार्यक्रम को डिमांड करके मंगा सकते हैं। यह एक वैल्यू एडेड सर्विस होगी जिसके लिए आपको अलग से भुगतान करना होगा। आईपीटीवी पर दिखाए जाने वाले चैनलों की प्रसारण क्वालिटी भी डिजिटल है यानी केबल टीवी से बेहतर।

वाजिब दाम पर फिलहाल आईपीटीवी की सुविधा उपभोक्ताओं को वाजिब दाम पर ही उपलब्ध कराई जा रही है। दिल्ली में एमटीएनल ने इसके लिए 135 रुपए मासिक शुल्क रखा है जबकि मुंबई में इससे कुछ ज्यादा है। डिश टीवी और टाटा स्काई डीटीएच की सेवाएं भी 180 और 200 रुपए मासिक की शुल्क पर उपलब्ध हैं। 

एमटीएनएल आईपीटीवी पर फिलहाल 24 टीवी चैनलों के सिग्नल उपलब्ध करा रही है। पर जल्द ही वह 100 से अधिक चैनल उपलब्ध कराएगी। यानी जो लोग एमटीएनएल का ब्राडबैंड कनेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें अलग से डीटीएच के लिए इन्वेस्ट करने की कोई जरूरत नहीं है। एमटीएनएल ने यह सेवा दिल्ली व मुंबई में निजी कंपनियों की सहायता से आरंभ कि है जो उसे तकनीकी सहायता उपलब्ध करा रहे हैं। एमटीएनल उपभोक्ताताओं के बीच आईपीटीवी की मार्केटिंग कर रही है व बिल वसूली की जिम्मेवारी निभा रही है। हो सकता है दूसरे बेसिक फोन आपरेटर भी आने वाले दिनों में यह सुविधा उपलब्ध कराएं। 
 - विद्युत प्रकाश मौर्य


No comments: